लखनऊ ,वाराणसी और प्रयागराज में बारिश,कानपुर में गिरे ओले घना कोहरा,मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट

0
374

मुख्य संवाददाता

लखनऊ, 03 जनवरी । उत्तर प्रदेश में ठंड ने लोगों को कंपकपा रही है। कई जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है,जिससे वाहन चलाने में चालकों को खासी परेशानी हो रही है। लखनऊ में बुधवार सुबह मौसम का मिजाज बदल गया। अचानक बादल गरजने लगे और तेज बारिश होने लगी। ठंडी हवा ने लोगों की कंपकंपा दिया। बारिश से पारा नीचे लुढ़क गया है।

प्रयागराज और आसपास के जिलों में सुबह तड़के से बारिश हो रही है। अधिक बारिश से आज से शुरू होने वाली मेयर कप वॉलीबाल प्रतियोगिता अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

कानपुर में मंगलवार को दिन में बर्फीली हवाओं का कहर और रात में शीत लहर से ठंडक लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को दिन का पारा तीन डिग्री लुढ़ककर 14.4 डिग्री सेल्सियस पर आया गया। जबकि रात का पारा 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है। वहीं देर रात से बारिश शुरू हुई और बुधवार सुबह बारिश के साथ ओले भी गिरने लगे।

सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार अभी दो तीन दिनों तक ठंड का असर बना रहेगा। इस बीच रात के समय भी तापमान और नीचे जाने की संभावना है। डॉ. पांडेय ने बताया कि शीतलहर का प्रकोप महानगर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी बढ़ेगा।

डाॅ. पांडेय ने बताया कि पूरा उत्तर भारत बर्फीली हवाओं की चपेट में आ गया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, कानपुर मंडल सहित बिहार और झारखंड तक घने कोहरे का असर रहेगा।आम तौर पर जनवरी की शुरुआत के दौरान हिमालय से आने वाली हवाएं बर्फ से लदे पहाड़ों से उतरती हैं, जिससे न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आती है।

डॉ.पाडेंय ने बताया कि कोहरे की वजह से हाईवे पर दृश्यता कम रहने के आसार हैं, ऐसे में वाहन सावधानी से चलाने की सलाह दी गई है। बताया कि 10 जनवरी तक शीत लहर का प्रकोप जारी रह सकता है। इस बीच हवा में अधिकतम नमी 97 और न्यूनतम तीन प्रतिशत बढ़कर 82 प्रतिशत रही।

ठंड से कांपा यूपी,कई इलाकों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में गलन और कोहरा बरकरार है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर बुंदेलखंड व विंध्य क्षेत्र में दिखने लगा है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक झांसी में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई। अगले दो-तीन दिन तक प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश-बूंदाबांदी के आसार हैं।इन सबके बीच मंगलवार को आगरा, इटावा, झांसी, बरेली, शाहजहांपुर, बस्ती, हरदोई, कानपुर में कोल्ड डे कंडीशन रहीं। जबकि बनारस, प्रयागराज में अत्यधिक घना कोहरा रहा।यहां दृश्यता शून्य रही। फतेहगढ़ में 10 मीटर तक, बरेली में 20 मीटर, शाहजहांपुर, लखनऊ, हरदोई, बहराइच, फुर्सतगंज में दृश्यता 50 मीटर के आसपास तक रही।

इन जिलों में रही कोल्ड डे कंडीशन

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, झांसी व आसपास के इलाकों में कोल्ड डे कंडीशन रहीं।

इन जिलों में कोहरे का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर में घना कोहरा होने की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here