अयोध्या के लिए बसों की हर समय रहेगी उपलब्धता

0
1031

लखनऊ 10 जनवरी 2024 । अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्य बनाने के साथ श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर योगी सरकार लगातार नए नए प्रयोग कर रही है। इसी क्रम में मंगलवार को परिवहन निगम मुख्यालय सभागार में वरिष्ठ अधिकारियों की विडियों काॅन्फ्रेंसिग के माध्यम से समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धकों, सेवा प्रबन्धकों की अयोध्या संचालन से संबन्धित बैठक संपन्न हुई। बैठक में निर्देश दिया गया कि अयोध्या संचालन से संबन्धित बसों की हर समय उपलब्धता रहे, अयोध्या के लिए संचालित होने वाली बसें समय-सारणी के अनुसार संचालित हों और श्रृद्धालुओं के लिए यात्रा के दौरान बसों में भजन एवं राम धुन बजती रहनी चाहिए।

बजती रहे राम धुन
बैठक में लिए गए निर्णयों के क्रम में निर्देश दिया गया कि ढाबों पर बसों में राम धुन बजती रहे तथा इसका दैनिक अनुश्रवण यातायात अधीक्षक, यातायात निरीक्षक एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक द्वारा किया जाए। बस स्टेशनों पर शौचालयों की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। बस स्टेशनों पर स्थापित कैंटीन्स/स्टाल की भी साफ-सफाई रखी जाए। बसों में चालक/परिचालक वर्दी में रहने चाहिए। क्षेत्रीय अधिकारी अपने क्षेत्र के नगर निगम के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अलाव जलाने का प्रबन्ध करना सुनिश्चित करें।

अयोध्या में बनाया जाएगा कंट्रोल रूम
निर्देशों में कहा गया की समस्त सेवा प्रबन्धक यह सुनिश्चित करें कि वाहन के ब्रेक डाउन होने पर तत्काल अटेन्ड किया जाए तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। क्षेत्रीय प्रबन्धक/सेवा प्रबन्धक बाहर की वाहनों को डीजल की व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। क्षेत्रीय प्रबन्धक अयोध्या को एक कन्ट्रोल रूम बनाने हेतु निर्देशित किया गया। समस्त क्षेत्र अपना हेल्प डेस्क स्थापित करें। बसों की साफ-सफाई एवं रख रखाव के संबन्ध में शत-प्रतिशत सजगता बर्ती जाए। शीत ऋतु के दृष्टिगत समस्त वाहनों में शीशे लगे हों तथा कोहरे से रोकथाम हेतु बसों में फाॅग लाइट एवं रिफलेक्टिव टेप लगे होने चाहिए। हर बसों में डेस्टिनेशन बोर्ड लगे होने चाहिए। समस्त क्षेत्र अयोध्या क्षेत्र के निकट डीपोज से समन्वय स्थापित कर बसों की रख-रखाव एवं सफाई-धुलाई के प्रबन्धन की व्यवस्था सुनिश्चित करेेंगे। क्षेत्रीय प्रबन्धक अयोध्या क्षेत्र अयोध्या आने वाली बसों की पार्किंग के प्रबन्धन की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

बैठक मुख्य प्रधान प्रबन्धक (प्राविधिक) आर एन वर्मा की अध्यक्षता में हुई। इसमें प्रधान प्रबंधक (संचालन) मनोज पुन्डीर, प्रधान प्रबन्धक (प्राविधिक) अजीत सिंह एवं एस एल शर्मा और सेवा प्रबन्धक अक्षय कुमार की उपस्थिति में विडियों काॅन्फ्रेंसिग के माध्यम से समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धक/सेवा प्रबन्धक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here