ग्राम चौपाल की पहली वर्षगांठ, उत्तर प्रदेश में चला स्वच्छता अभियान

0
831

लखनऊ संवाददाता

लखनऊ, 29 दिसम्बर 2023। उत्तर प्रदेश में गांवों के विकास को गति देने के लिए ग्राम्य विकास विभाग हर माह प्रत्येक शुक्रवार को बीते एक वर्ष से ग्राम चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान कर रहा है। गांव की चौपाल में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जा रहा है ताकि वहां की वास्तविक समस्याओं से सरकार को अवगत कराया जा सके। ग्राम चौपाल को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि बड़ी संख्या में ग्रामीण इसका हिस्सा बनें। ग्राम चौपाल (गाँव की समस्या, गाँव में समाधान) कार्यक्रम का दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में एक वर्ष पूर्ण हो गया है, जिसको लेकर विभाग द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री माननीय श्री केशव प्रसाद मौर्य जी के निर्देशन में गाँवों को मुख्यधारा में लाने का भरकस प्रयास किया जा रहा है। जिसके चलते बीते एक वर्ष से माह के प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। ग्राम चौपाल कार्यक्रम के आयोजन से राज्य के विकास इंजन के रूप में गांवों के विकास पर ध्यान दिया जा रहा है, जिसका असर धरातल पर साफ दिखाई दे रहा है।

जनवरी 2023 से प्रत्येक शुक्रवार को प्रदेश के प्रत्येक विकास खंड की तीन ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जा रहा है।इसकी कमान जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला ग्रामीण विकास एजेंसी और उपायुक्त के हाथों में हैं। इसे बड़े पैमाने पर आयोजित करने के लिए सांसद, पूर्व सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, एमएलसी, पूर्व एमएलसी, जिला पंचायत अध्यक्ष, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत के सदस्य, क्षेत्र पंचायत प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के पूर्व प्रमुख, वर्तमान और पूर्व चौपाल में ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों और ग्राम पंचायत सदस्यों को आमंत्रित किया जाता है।

एक वर्ष पूर्ण होने पर भव्य कार्यक्रम

ग्राम्य विकास विभाग उत्तर प्रदेश आयुक्त श्री जीएएस प्रियदर्शी जी ने बताया कि दिसम्बर 2023 के अंतिम सप्ताह में ग्रामीणों के लिए चलाये जा रहे इस महाअभियान का एक वर्ष पूरा हो रहा है। कार्यक्रम की लोकप्रियता और उपयोगिता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि इस कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ को भव्यता पूर्ण ढंग से मनाया जाय। जिसके लिये 28 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान 28 दिसम्बर 2023 को सभी ग्राम पंचायत, ब्लाक, तहसील समेत जनपद स्तर पर भव्य साफ-सफाई अभियान चला। 29 दिसम्बर 2023 को प्रदेश के सभी जनपदों में विशेष ग्राम चौपालों का आयोजन किया जायेगा। इसी के साथ 30 दिसम्बर को जनपद में माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की जाएगी। वहीं माननीय उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी द्वारा लखनऊ में इस कार्यक्रम पर एक पत्रकार वार्ता कर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

प्रथम वर्षगांठ पर ग्रामीण इलाकों में चला भव्य स्वच्छता अभियान

माननीय उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे (गाँव की समस्या, गाँव में समाधान) के अंर्तगत ग्राम चौपाल कार्यक्रम महाअभियान के एक वर्ष पूर्ण होने पर तीन दिवसीय कार्यक्रमों की शुरूआत की गई। इस श्रृंखला में उप मुख्यमंत्री महोदय् द्वारा श्रीराम की नगरी अयोध्या में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस स्वच्छता अभियान में उप मुख्यमंत्री ने स्वंय हाथों फावड़ा और झाड़ू लेकर साफ-सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया। साथ ही सफाई कर्मचारियों से चर्चा कर बेहतर साफ सफाई के लिए धन्यवाद भी दिया। इस सफाई अभियान के दौरान उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने महिलाओं, बुजुर्गों तथा स्थानीय लोगों से वार्तालाप कर स्वच्छ अयोध्या के विकास से संबधिंत विषयों के प्रति जागरूक किया। उप मुख्यमंत्री द्वारा स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किए जाते ही पूरे उत्तर प्रदेश में सभी जनपदों की समस्त ग्राम पंचायत, ब्लाक, तहसील पर भव्य सफाई अभियान का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम स्थलों पर माननीय जनप्रतिनिधिगण, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक समेत संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here