जिला पंचायत कार्यालय सभागार में जिला पंचायत सदन की बैठक हुयी सम्पन्न

0
252

कानपुर नगर, 11 जनवरी। जनपद में गुरुवार को जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण की अध्यक्षता में जिला पंचायत कार्यालय सभागार में जिला पंचायत सदन की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में विधायक विधानसभा क्षेत्र बिठूर अभिजीत सिंह सांगा, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत रवीन्द्र कुमार सहित सदन के सदस्य व सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थिति रहे।

बैठक में गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गयी तथा बैठक में मूल बजट 2024-25 में जिला पंचायत को प्राप्त होने वाले अनुदानों से अनुमानित आय 28 करोड़ 50 लाख, अनुदानो से प्राप्त अनुमानित ब्याज 55 लाख, निजी क्षेत्रों से अनुमानित आय 13 करोड 69 लाख व 31 मार्च, 2024 को निधि का अनुमानित अवशेष-10 करोड 38 लाख इस प्रकार रूपये 53 करोड़ 12 लाख रूपये का अनुमोदन प्रदान किया गया। बैठक में उपस्थित ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत सदस्यों के क्षेत्र की समस्याओं को सुना गया, उन समस्याओं के निराकरण हेतु विचार विमर्श किया गया तथा उन समस्याओं का शीघ्र समाधान कराने का आश्वासन दिया गया।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने बैठक में कुछ निर्देश इस प्रकार दिए की उन्होंने कहा की बैठक में सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि उनके क्षेत्रों में लगाई हाई मास्क लाइटे क्रियाशील नही है, जिससे क्षेत्रीय निवासियों को समस्यायें उत्पन्न होती है जिसके लिये निर्देश दिये गये कि सदस्यों से उनके में खराब स्ट्रीट लाईटों की सूची प्राप्त कर शीघ्र उनकी मरम्मत करवायी जाये।जिला पंचायत सदस्यों के क्षेत्र में जो भी निर्माण कार्य कराये जायेगें उसमें कार्यदायी संस्था को भुगतान से पूर्व सदस्य का संस्तुति पत्र अनिवार्य रूप से प्राप्त किया जायेगा, संस्तुति पत्र प्राप्त न होने की दशा में कार्यदायी संस्था का भुगतान नहीं किया जायेगा।ब्लॉक स्तर पर होने वाली बैठकों की सूचना जिला पंचायत सदस्यों को ससमय देकर उनको ससम्मान बैठक में आमंत्रित किया जाए, जिससे सदस्य भी उन बैठकों में अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखकर उनका समाधान करा सकें।सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में नई बस्तियों में विद्युत पोल न होने की वजह से विद्युत के तार अव्यवस्थित ढंग से पडे है, जिससे दुर्घटनाये होने की सम्भावना बनी रहती है, जिसके लिये निर्देशित किया गया कि विद्युत पोल को स्थापित कराते हुये विद्युत लाइन को व्यवस्थित किया जाये।विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि हम सबका मुख्य उद्देश्य होना चाहिये कि हम जिस क्षेत्र में चुने गये है उसको विकास की मुख्य धारा से कैसे जोडा जाये, जिससे लोगों को उसका लाभ मिल सके और क्षेत्र की जनता का विश्वास हम पर बना रहे। उन्होंने कहा कि हमे अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास कराकर अपने कार्यकाल को एक उदाहरण के रूप में पेश करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here