अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था का प्लान तैयार, अलग ड्रेस कोड में सुरक्षा कर्मी करेंगे निगरानी : प्रशांत कुमार

0
288

राज्य संवाददाता

लखनऊ, 16 जनवरी। श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था पर उत्तर प्रदेश के डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार का मंगलवार को बड़ा बयान आया है। पहली बार सूट पहने हुए यूपी पुलिस के दरोगा और सिपाही अयोध्या में  दिखेंगे। उन्होंने कहा कि उन स्थानों पर पुलिस के लिए एक अलग ड्रेस कोड होगा, जहां आम जनता या खास लोग रहेंगे। यह खास ड्रेस पुलिस कर्मियों के लिए तैयार कराई गई है।

डीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि जहां श्रद्धालु दर्शन करेंगे, वहां तैनात सभी पुलिसकर्मी बिना हथियार के होंगे और हथियार के साथ पुलिसकर्मी पुलिस की वर्दी में होंगे। उन्होंने बताया कि सुरक्षा को देखते हुए हमने तकनीक को भी शामिल किया है और कैमरों के जरिए निगरानी की जाएगी। कुछ प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी भी अलग-अलग राज्यों से श्री राम मंदिर में प्रभु राम के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आए हैं। विभिन्न भाषाएं बोलने वाले लोग अयोध्या आएंगे और उनके सहज अनुभव के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

288 पुलिस कर्मियों को दिया जा रहा प्रशिक्षित

हमेशा खाकी वर्दी पहनकर सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली पुलिस अयोध्या में पहली बार बदली नजर आएगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 288 दारोगा और सिपाही सूट-बूट में विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा करेंगे। इनके खास परिधान लखनऊ में तैयार कराए जा रहे हैं। विशेष रूप से चुने गए इन पुलिसकर्मियों में ज्यादातर खिलाड़ी हैं, जिन्हें विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here