आईआईटी कानपुर और एनएमट्रॉनिक्स इंडिया शुरू करेंगे ‘एनएमट्रॉनिक्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग एंड स्किल्स डेवलपमेंट’ 

0
305

जिला संवाददाता

कानपुर, 24 फरवरी, 2024। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) और एनएमट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने आईआईटी कानपुर में ‘एनएमट्रॉनिक्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग एंड स्किल्स डेवलपमेंट’ के शुभारंभ के लिए साझेदारी की घोषणा की है। यह सहयोग उद्योग और शिक्षा जगत के बीच तालमेल में एक बड़ी प्रगति का प्रतीक है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के क्षेत्र में अभूतपूर्व अनुसंधान, तकनीकी नवाचार और कौशल विकास का मार्ग प्रसस्त करेगा ।

इस पहल को प्रोफेसर कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनाई, आईआईटी कानपुर और एनएमट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ, संस्थापक और प्रबंध निदेशक श्री सोनी सरन सिंह द्वारा, प्रोफेसर एस गणेश, निदेशक, आईआईटी कानपुर की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के माध्यम से औपचारिक रूप दिया गया । इस केंद्र का लक्ष्य आईआईटी कानपुर के शिक्षण और विकास कार्यक्रमों के माध्यम से उन्नत शिक्षण अवसर प्रदान करते हुए अनुसंधान और विकास में सहयोग को बढ़ावा देना है और यह पूरी तरह से स्वचालित सर्फेस माउंट टेक्नोलॉजी (एसएमटी) लाइन सहित अत्याधुनिक तकनीक से लैस होगा।

प्रोफेसर एस गणेश, निदेशक, आईआईटी कानपुर ने परिसर में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और कौशल विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) की स्थापना के लिए एनएमट्रॉनिक्स के साथ सहयोग के महत्व पर जोर दिया और कहा “यह उद्योग-शिक्षा साझेदारी को बढ़ावा देने और छात्रों और अन्य सभी हितधारकों को अद्वितीय तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करने की आईआईटी-कानपुर की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह संयुक्त अनुसंधान, ज्ञान के आदान-प्रदान और कौशल वृद्धि के लिए एक मंच प्रदान करता है, नवाचार और तकनीकी सफलताओं के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देता है। यह साझेदारी अत्याधुनिक अनुसंधान और उद्योग सहयोग के माध्यम से सामाजिक-आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम केंद्र की स्थापना में उनके उदार योगदान के लिए एनएमट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के आभारी हैं ।

एनएमट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ, संस्थापक और प्रबंध निदेशक,  सोनी सरन सिंह ने सहयोग के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम आईआईटी कानपुर के परिसर में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और कौशल विकास के लिए एनएमट्रॉनिक्स उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। यह पहल नवाचार को बढ़ावा देने और हमारे ग्राहकों के लिए उच्च कोटी के उत्पाद बनाने के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करती है। आईआईटी कानपुर के साथ साझेदारी करके, हम तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने और इलेक्ट्रॉनिक उद्योग के भविष्य को आकार देने के लिए शिक्षा और उद्योग की सामूहिक विशेषज्ञता का उपयोग कर रहे हैं।”

प्रोफेसर कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनाई, आईआईटी कानपुर ने कहा, “आईआईटी कानपुर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और कौशल विकास को बढ़ावा देने में एनएमट्रॉनिक्स के उदार समर्थन और प्रगतिशील दृष्टिकोण की सराहना करता है। यह केंद्र मजबूत उद्योग-शिक्षा जुड़ाव को बढ़ावा देगा और इलेक्ट्रॉनिक उद्योग के लिए मौजूदा उद्योग जगत में काम कर रहे कार्यबल के प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) के अगस्त 2024 तक आईआईटी कानपुर परिसर में आपरेशनल होने की उम्मीद है। यह आईआईटी कानपुर के पाठ्यक्रम के लिए सहायता प्रदान करेगा, उद्योग के पेशेवरों के लिए उन्नत प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करेगा, और स्टार्टअप और छोटे व्यवसायों के लिए एक न्यू प्रोडक्ट इंट्रोडक्शन(एनपीआई) साइट के रूप में काम करेगा। इसके अतिरिक्त, केंद्र सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकियों, एम्बेडेड सिस्टम, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में विकास की सुविधा प्रदान करेगा, जो विनिर्माण अवधारणाओं को मूर्त वास्तविकता में अनुवादित करेगा।

इस सहयोग के तहत, एनएमट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड आईआईटी कानपुर के साथ सहयोगी परियोजनाओं के लिए तकनीकी विशेषज्ञता और अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करेगा। यह साझेदारी एक नवाचार-अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए तैयार की गई है, जो वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के साथ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देगी ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here