आवास के साथ इन योजनाओं का भी लाभ उठा रहे उत्तर प्रदेश के ग्रामीण

0
422

मुख्य संवाददाता

लखनऊ, 11 जनवरी। सरकार की मंशा के अनुरूप उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशन में ग्राम्य विकास विभाग उत्तर प्रदेश लगातार जरूरतमंदों को आवास उपलब्ध कराने का कार्य कर रहा है। विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत लाखों परिवारों की कच्ची छतों को पक्का करने में अहम भागीदारी निभाई है। इसी के साथ इस योजना के लाभार्थियों को अन्य योजनाएं जैसे बिजली कनेक्शन, उज्जवला योजना, शौचालय, जल कनेक्शन जैसी सुविधायें भी उपलब्ध कराने का काम विभाग द्वारा किया जा रहा है। विभाग ने आवास योजना का लाभ उपलब्ध कराने में देश में पहला स्थान भी प्राप्त किया है जिसकी प्रदेश से लेकर केंद्र तक सराहना भी की गई है।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य लगातार गरीब हितों की बात करते हैं और उनके द्वारा लगातार जन कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक ससमय पहुंचाने के लिये निर्देशित किया जाता है। माननीय उप मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप ग्राम्य विकास विभाग सभी जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्रों को देने का कार्य कर रहा है। विभाग द्वारा देश में अन्य राज्यों से ज्यादा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ देते हुये अग्रणी स्थान प्राप्त किया है। ग्राम्य विकास विभाग की कर्मठता के चलते 34.07 लाख पात्रों को आवास का लाभ मिल चुका जो लक्ष्य का लगभग 95 प्रतिशत है।

अन्य योजनाओं का भी पात्रों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ पाने वाले लाभार्थियों को सरकार की ऐसी और जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है जिनकी उनको जरूरत है। इसी कड़ी में घर में सबसे आवश्यक बिजली का कनेक्शन भी विभाग द्वारा अधिक से अधिक पात्रों तक पहुंचाये जा रहे हैं। बिजली कनेक्शन योजना का लाभ प्रदेश के 31.95 लाख पात्र परिवारों के घरों में मिला है और उनके घर बिजली से रोशन हैं। वहीं चूल्हे में अपनी आंखों को खराब करने वाली महिलाओं को भी वरीयता देते हुये उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशन में उज्ज्वला योजना से जोड़ते हुये 32.51 लाख पात्रों को इसका लाभ दिया गया है। वहीं स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा देते हुये विभाग द्वारा 32.97 लाख लाभार्थियों को शौचालय का लाभ दिया जा चुका है।

ग्राम्य विकास विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्रों तक अधिक से अधिक पहुंचाने के क्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों को हर घर जल योजना का भी लाभ प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत उनको स्वच्छ पीने के पानी का कनेक्शन देने का भी अहम काम किया गया है। विभाग ने अब तक इस योजना से प्रदेश में 25.81 लाख लोगों को जोड़कर लाभ पहुंचाया है। इन सभी योजनाओं का लाभ पाकर प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के सभी लाभार्थियों के जीवन में बदलाव आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here