राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के जनवरी सत्र में प्रवेश प्रारंभ

0
133

कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का शुभारंभ

प्रयागराज, 02 जनवरी । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के सत्र जनवरी 2024 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का प्रारंभ मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने स्पाट पर प्रवेश लेने वाले एम ए हिन्दी के छात्र घनश्याम यादव को शुभकामनाएं दी। शिक्षार्थी जनवरी सत्र की प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ होने का इंतजार कर रहे थे। जनवरी सत्र से 6 नए डिप्लोमा कार्यक्रम प्रारंभ किए गए हैं।
कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रदेश के सभी 12 क्षेत्रीय केंद्रों से सम्बद्ध लगभग 1400 अध्ययन केंद्रों पर प्रारंभ की गई है। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत तैयार कराए गए पाठ्यक्रमों से विश्वविद्यालय के छात्र लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी स्नातक, परास्नातक सहित महत्वपूर्ण विषयों में प्रवेश प्रक्रिया 29 फरवरी 2024 तक संचालित की जाएगी।
कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि जनवरी सत्र से प्रारम्भ हुए नए डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रोडक्शन एंड ऑपरेशन मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट और स्ट्रैटेजिक एंड एंटरप्रेन्योरियल बिजनेस मैनेजमेंट आदि प्रमुख हैं। कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि जनवरी सत्र में 22 परास्नातक, 08 स्नातक, 28 डिप्लोमा, 52 सर्टिफिकेट एवं 14 जागरूकता कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। इस तरह विश्वविद्यालय ने जनवरी सत्र में 124 कार्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की है।
कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि सत्र जुलाई 2023-24 में कुल 71 हजार प्रवेश हुए थे और जनवरी सत्र में एक लाख का आंकड़ा पार करने का लक्ष्य रखा गया है।
प्रोफेसर सिंह ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रवेश पोर्टल पर आवश्यक सुधार किए गए हैं जिससे प्रवेशार्थी आसानी से सभी प्रविष्टियां पूर्ण कर सकें।
उन्होंने सभी अध्ययन केंद्र समन्वयकों को निर्देशित किया कि शिक्षार्थियों के प्रवेश फार्म को त्वरित गति से सत्यापित करते हुए विश्वविद्यालय भेजें जिससे उनकी पाठ्य सामग्री सही समय पर पहुंचाई जा सके। जिससे शिक्षार्थियों को सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षाओं से पूर्व पढ़ाई का उचित अवसर प्रदान होगा। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए छात्रों का हित सर्वोपरि है। विश्वविद्यालय अपने छात्रों को हर तरह की सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रहा है।
विश्वविद्यालय स्मार्ट क्लासरूम के माध्यम से छात्रों को उनके विषय से संबंधित विद्वानों के लेक्चर मुहैया करा रहा है।
प्रारम्भ में प्रवेश प्रभारी प्रोफेसर जय प्रकाश यादव ने कुलपति प्रोफेसर सिंह का स्वागत किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के निदेशक, शिक्षक एवं अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here