आईआईटी कानपुर की महिला एसोसिएशन ने अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के अंतर्गत कुकरी प्रतियोगिता का किया आयोजन

0
588
आईआईटी कानपुर की महिला एसोसिएशन ने अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के अंतर्गत कुकरी प्रतियोगिता के आयोजन किया

– कुकरी प्रतियोगिता में 17 प्रतिभाशाली लोगों ने भाग लिया

– प्रतियोगिता में 30 अनूठे मिलेट-आधारित व्यंजनों का सर्जन देखा गया, जो मिलेट की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करते थे

कानपुर, 09 अक्टूबर । आईआईटी कानपुर में महिला एसोसिएशन ने, कैंपस ईशॉप के सहयोग से, एक कुकरी प्रतियोगिता की मेजबानी करके अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष मनाया। ‘क्रिएट मिलेट मैजिक फ्रॉम योर किचन’ थीम वाले इस कार्यक्रम में 17 प्रतिभाशाली लोगों ने भाग लिया और तीन श्रेणियों ऐपेटाइज़र/स्नैक्स, मेन कोर्स और डेज़र्ट/ड्रिंक में अपने पाक कौशल का प्रदर्शन किया।

यह प्रतियोगिता पाक कला की दुनिया में मिलेट की रचनात्मकता और बहुमुखी प्रतिभा का एक प्रमाण थी, जिसमें कुल 30 अद्वितीय मिलेट-आधारित व्यंजन सामने आए। प्रतिभागियों को अपनी पाक प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने के अलावा, इसने मिलेट के साथ 17 प्रतिभागियों के प्रदर्शन के माध्यम से विभिन्न व्यंजनों में इन पौष्टिक अनाजों के उपयोग को बढ़ावा दिया। उपस्थित लोगों को मिलेट-आधारित व्यंजनों की एक स्वादिष्ट श्रृंखला भी खिलाई गई, और हर कोई रसोई में मिलेट की बहुमुखी प्रतिभा की अधिक सराहना करता हुआ दिखा ।

प्रतियोगिता में श्रीमती राजजी गणेश, श्रीमती गीता शर्मा और श्रीमती नलिनी मित्तल सहित सम्मानित न्यायाधीशों का एक पैनल शामिल था, जिन्होंने मिलेट निगमन, प्रस्तुति और नवाचार के पहलुओं के आधार पर प्रत्येक व्यंजन का मूल्यांकन किया। प्राथमिक निर्णायक पैनल के अलावा, एक लकी ड्रा आयोजित किया गया, जिसमें जज डॉ. मोनिका ठाकुर, श्रीमती सुधा शुक्ला और शिरोली आनंद ने विशेष रूप से मिलेट-आधारित कृतियों की प्रस्तुति और स्वाद पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की, जिसमें ऐपेटाइज़र/स्नैक्स श्रेणी में निर्मला सरवनन और सोनल माथुर, मेन कोर्स श्रेणी में अवंती जोशी और सोनल माथुर, और मिठाई/पेय श्रेणी में अवंती जोशी और अर्चना विजयी रहीं ।

इस कुकरी प्रतियोगिता की सफलता का श्रेय आईआईटी कानपुर की महिला एसोसिएशन के समर्पण और सावधानीपूर्वक योजना को दिया जा सकता है, यह आयोजन कैंपस ई शॉप के मालिकों, डॉ. गुरमीत सिंह, श्री अवतार सिंह और श्रीमती नैन्सी के उदार समर्थन से भी संभव हुआ। जिन्होंने सभी उपस्थित लोगों के लिए पुरस्कार, जलपान और मिलेट आधारित उपहार प्रायोजित किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here