कानपुर बोट क्लब में जल क्रीड़ा प्रशिक्षण भी, खेल निदेशालय ने कोच की नियुक्ति

0
2302

कानपुर , 05 मई । गंगा तट पर स्थापित बोट क्लब में अब नियमित रूप से विभिन्न प्रकार की बोट्स द्वारा गंगा नदी में विचरण, रोमांचक जेट स्की द्वारा नदी में रोमांच का आनंद अब लोग बड़ी संख्या में ले रहे है। संध्या कालीन गंगा आरती और प्रकाश अलंकरण के कार्यक्रम इसके आकर्षण बन चुके है और अब कानपुर बोट क्लब कानपुर वासियों और बाहर से आने वाले अतिथियों की घूमने फिरने की पहली पसंद बन गया हैं।

कानपुर बोट क्लब के मुख्य उद्देश्य में जल क्रीड़ा के अंतर्गत कयाकिंग, कानोइंग, एवम् रोइंग बोट्स चलाने का प्रशिक्षण दिया जाना प्रमुख है । डाक्टर राज शेखर आयुक्त जो बोट क्लब के अध्यक्ष भी है, ने बोट क्लब के निरीक्षक के दौरान बताया कि कानपुर बोट क्लब राष्ट्रीय स्तर के जल क्रीड़ा खेल कूद के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान विकसित हुआ है जो अपनी तरह का प्रदेश ही नहीं देश में एक मात्र है जहा घाट के रूप में स्टेडियम बना हुआ है।

उन्होंने बताया की कयाकिंग कानोइंग के प्रशिक्षण के लिए खेल विभाग ने एक कोच की नियुक्ति कर दी हैं जिसने क्लब में अपना पदभार भी ग्रहण कर लिया है। रोइंग नौकायन के लिए क्लब में पहले से ही भी कोच उपलब्ध है
डॉक्टर राजशेखर ने बताया की बैराज क्षेत्र की सुरक्षा, बाढ़ आपदा प्रबंधन, के लिये पी ए सी की एक इकाई की स्थापना के लिए आवास बनकर तैयार हो गया है, शीघ्र ही इकाई के जवान यहां आ जायेगे जो समय समय पर होने वाली जल क्रीड़ा के आयोजन मे भी सहायक होंगे।
सचिव जल क्रीड़ा नीरज श्रीवास्तव ने बताया की बोट क्लब के उद्देश्य में गंगा के तट की आबादी के बच्चो को तथा अन्य वर्गो के बच्चो को जल क्रीड़ा के विभिन्न खेलो के लिए प्रशिक्षण किया जाना तथा इसके लिए अकादमी की स्थापना किया जाना एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है।
नीरज श्रीवास्तव ने यह भी
इसी के प्रथम चरण में 12 दिवसीय कयाकिंग कनोइंग तथा रोइंग के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमे कानपुर नगर के विभिन्न स्कूलों के 5वी से 10वी तक के स्कूली बच्चे या 8 वर्ष से 14 वर्ष आयु के जल क्रीड़ा के खिलाड़ी बनने की रुचि बाले बालक बालिकाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे ।
पहला प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 15 मई से 2 7 मई तक आयोजित हो रहा है

जल क्रीड़ा प्रशिक्षण कार्यक्रम मे प्रात 6 बजे से 6.30 तक क्याकिंग केनोइंग तथा रोइंग बोट की जानकारी तथा योगाभ्यास होगा
6.30 से 7.30 बजे तक तैराकी का प्रशिक्षण तथा अभ्यास प्रात; 7.30 बजे से 9 बजे तक कायाक, केनोइंग तथा रोइंग बोट का प्रशिक्षण दिया जाएगा
साथ ही 15 मई से 15 जून तक सप्ताहांत मे प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को जल क्रीड़ा का शौक रखने वाले किसी भी उम्र के व्यक्ति भी. ट्रेनिंग ले सकेगें।

इच्छुक बच्चे तथा स्कूल प्रबंधन प्रशिक्षण कैम्प मे भाग लेने के लिए, कयाकिंग कानोइंग के कोच नितिन चंद्रा मोबाइल नंबर 6386655211 तथा रोइंग के लिए कोच हरीश चंद्र शुक्ला मोबाइल नंबर 7570972492 से फोन पर अथवा बोट क्लब मे प्रात : 8 बजे से 11 बजे तक व्यक्तिगत संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है

डॉक्टर राजशेखर ने बताया की अब कानपुर क्रिकेट खेल के साथ जल क्रीड़ा के क्षेत्र मे भी राष्ट्रिय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान देगा।
आयुक्त ने बताया की बोट क्लब मे इवेंट भी ,जिसमें प्री वेडिंग फोटो,फिल्म मेकिंग के लिए फोटोग्राफी निर्धारित शुल्क देकर कर सकेंगे ।
निरीक्षण मे ,सचिव जल क्रीड़ा नीरज श्रीवास्तव, तथा क्याकिंग केनोइंग तथा रोइंग के कोच साथ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here