अपने जायके से देश मे पहचान बना रहा कानपुर देहात का “देहाती बुकनू”

0
1667

कानपुर देहात, 11 जुलाई । कानपुर देहात जनपद के समूह की महिलाओं द्वारा 2022 में तैयार हुआ देहाती बुकनू आज जनपद में ही नही बल्कि प्रदेश और देश मे अपनी पहचान बना रहा है। इससे स्वाबलंबी बनी महिलाएं आज लाखों रुपये का बिजनेस इस बुकनू से कर रही हैं। सरकार द्वारा मिली सहायता का सदुपयोग कर इन समूहों ने बड़े-बड़े प्लेटफॉर्म पर भी अपनी अलग जगह बना ली है।

बीते 2022 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव आगमन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देहाती बुकनू का लोकापर्ण किया था । कई औषधि से बनी यह बुकनू आज कानपुर देहात का नाम बिक्री वाले बड़े प्लेटफार्म पर अलग बना रही है। दरसर मलासा ब्लॉक की छतेश्वरी समूह द्वारा बुकनू को जिला प्रशासन की मदद से बनाया गया था। इस समूह की महिलाओं ने इस देशी बुकनू को इस तरह से प्रस्तुत किया कि आज ऑनलाइन बिक्री करने वाले बड़े-बड़े प्लेटफॉर्म पर इसकी अच्छी खासी बिक्री हो रही है। जनपद का यह बुकनू आज जनपद तक ही सीमित नही रह गया है बल्कि एमोजॉन , फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म के द्वारा पूरे देश तक पहुँच रहा है। जनपद में भी कई स्थानों पर इसकी बिक्री जोरों से हो रही है और लोग इसको पसंद भी कर रहे हैं। समूह की उपमा देवी ने बताया कि सरकार और जिला प्रशासन द्वारा उनके समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित किया गया और आर्थिक मदद की गई जिससे आज कई महिलाएं स्वाबलंबी बनी हैं ।
वहीं नीरज देवी ने बताया कि आज सैकड़ों महिलाएं न केवल बुकनू बनाकर स्वाबलंबी बनी हैं बल्कि अपना घर भी चला रही हैं। यह केवल प्रदेश सरकार की मदद से हुआ है जिसके कारण वह उनका तहे दिल से शुक्रिया भी करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here