कानपुर मेट्रो ने दूसरी वर्षगांठ से पहले हासिल किया एक और मुकाम

0
247

जिला संवाददाता

कानपुर, 27 दिसम्बर । कानपुर में मेट्रो सेवाओं का दूसरा गौरवशाली वर्ष कल पूरा हो रहा है। एक तरफ निर्माण और दूसरी तरफ परिचालन, दोनों ही क्षेत्र में शहरवासियों के प्यार ने इस सफ़र को यादगार बना दिया है। कानपुर मेट्रो ने आरंभ से ही निर्माण कार्य में गति दिखाई और देश में सबसे तेज निर्मित मेट्रो परियोजना बनकर उभरी। आज इस क्रम में कानपुर मेट्रो ने एक और मुकाम हासिल कर लिया और अपने चुन्नीगंज- नयागंज भूमिगत सेक्शन के सभी स्टेशनों में फलोरिंग के काम की शुरूआत कर दी। इन स्टेशनों में सिस्टम इंस्टाॅलेशन का काम भी आरंभ हो चुका है।

कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन पर लाॅन्च हुई चौथी टनल बोरिंग मशीन ’विद्यार्थी
कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पहले कॉरिडोर (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत लगभग 4.24 किमी लंबे कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन पर कानपुर सेंट्रल से नयागंज स्ट्रेच के ‘डाउनलाइन‘ पर टनल निर्माण के लिए आज टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) ’विद्यार्थी’ को कानपुर सेंट्रल स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट से लॉन्च कर दिया गया। कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन पर वर्तमान में कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक लगभग 1250 मीटर लंबे टनल का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके तहत ‘अपलाइन‘ पर ‘आजाद‘ टीबीएम मशीन से टनलिंग की जा रही है।

विदित हो कि दो टीबीएम मशीन ’नाना’ और ’तात्या’ पहले ही लगभग 4 किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन पर टनल निर्माण का कार्य कर रहीं हैं। इस सेक्शन में निर्माणाधीन चुन्नीगंज से नयागंज स्टेशन तक टनल निर्माण पहले ही पूरा हो चुका है और वर्तमान में मैकरॉबर्टगंज स्थित कट एण्ड कवर शाफ्ट से चुन्नीगंज स्टेशन तक ‘अपलाइन‘ पर लगभग 414 मीटर के टनल का निर्माण किया जा रहा है।

दो साल पूरे होने पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कानपुर; शाम 4 बजे से होगा बैंड परफाॅर्मेंस
28 दिसंबर, 2021 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आईआईटी कानपुर से मोतीझील के बीच बने लगभग 9 किमी लंबे प्राथमिक सेक्शन पर मेट्रो सेवाओं को झंडी दिखाई थी। कल दिनांक 28.12.2023 को मेट्रो सेवा आरंभ होने की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर मोतीझील मेट्रो स्टेशन पर शाम 4 बजे से बैंड परफाॅर्मेंस का आयोजन किया जाएगा। काॅलेज के छात्र इस अवसर पर रंगोली प्रदर्शनी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। क्वींस आफ कानपुर स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा स्टोन आर्ट, हस्तशिल्प, बेकरी और रिसाइकल्ड वस्तुओं से बने उत्पादों की विशेष स्टाॅल प्रदर्शनी मोतीझील स्टेशन के गेट नंबर 2 पर लगाई जाएगी। वर्तमान में यहां पुस्तक मेला भी लगाया गया है जिसे पाठकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। मेट्रो द्वारा आयोजित किए गए ‘सेल्फी विद मेट्रो’ काॅन्टेस्ट और चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को भी कल अधिकारियों द्वारा पुरस्कार वितरित किया जाएगा।

23.78 किमी के कॉरिडोर-1 (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत वर्तमान में, कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रहीं हैं। चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता उपरिगामी सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here