वोट चाहिए तो पहले पास करो इन आठ प्रश्नों की परीक्षा

0
2026

कानपुर देहात, 28 अप्रैल । जनपद में निकाय चुनाव को लेकर सियासी अखाड़े में हर राजनैतिक दल अपने अपने दांव लगाते दिख रहे है। वहीं इन राजनीति दलों के प्रत्याशीयों से इस बार मतदाता ने वोट के बदले आठ शर्तें मानने की अपील कर दी है। जो प्रत्याशी इन आठ शर्तों पर खरा उतरेगा उसी को यह मतदाता वोट देने वाले हैं।

 

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव को लेकर पार्टियों ने अपने सभी प्रत्याशी उतार दिए हैं जनपद में दूसरे चरण में 9 मई को चुनाव होना है। जिसको लेकर प्रत्याशी कमर कसकर तैयारी करते नजर आ रहे हैं। सभी प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट मांगने जा रहे हैं । ऐसे में एक मतदाता ने अपने घर के बाहर पोस्टर लगाकर प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ाते नजर आ रहे हैं। अब प्रत्याशी को शिक्षित होने के साथ साथ राष्ट्रगान भी याद करना पड़ेगा और सुनाना भी पड़ेगा। दरसल कानपुर देहात के अकबरपुर तहसील के रूरा कस्बे में रहने वाले शिक्षक नवीन दीक्षित ने प्रत्याशियों के लिए निकाय चुनाव में ताल ठोंकने से पहले लक्ष्मण रेखा खींच दी है । जिसे पार करने के बाद ही प्रत्याशी मतदाता से वोट पा सकेगा। उन्होंने अपने घर के बाहर पोस्टर लगाकर वोट मांगने वाले प्रत्याशियों के लिए 8 शर्तें रखी हैं।

क्या हैं शर्तें

1– परिवारवाद, जातिवाद रहित लोकतंत्र हित
2– राष्ट्रगान पूरा सुना सकते हैं
3– पान मसाला थूककर धरती मां पर संक्रमण चित्रकारी नहीं करते
4– ईमानदारी ऐसी की सांस लेने के लिए पौधे लगाए
5– क्षेत्र में मच्छर न पनपने दें
आदि ऐसी 8 शर्ते लिखकर चुनाव में नया माहौल बना दिया है

शिक्षक नवीन दीक्षित ने बताया कि, उन्हें अपने और अपने बच्चों के साथ-साथ क्षेत्र के सभी मतदाताओं की फिक्र है । उनका ये पोस्टर प्रत्याशियों की क्षमता और शिक्षा की परख के लिए है । जिससे वे अपने नेता का सही चुनाव कर सकें। जहां एक तरफ वोटरों को लुभाने के लिए दावेदार अलग-अलग प्रलोभन देते हैं तो वहीं क्षेत्र में ऐसी पहल प्रत्याशियों के लिए किसी इम्तिहान से कम नहीं है। अब देखना है कि क्या प्रत्याशी मतदाताओं की इस परीक्षा को पास कर अपना राजनीतिक भविष्य सवारेंगे या फिर मतदाताओं की परीक्षा में फेल साबित होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here