शासन-प्रशासन जनसहयोग से माघ मेला को बनाएंगे दिव्य एवं भव्य : मुख्यमंत्री योगी आदियनाथ

0
335

प्रयागराज,27 दिसंबर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शासन-प्रशासन जनसहयोग से माघ मेला को दिव्य एवं भव्य बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने इसे 2025 में होने जा रहे महाकुंभ के ट्रायल के तौर पर लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चार हजार के आसपास संस्थाएं माघ मेला में सहभागी बनेंगी। मेला क्षेत्र के आसपास के दायरे में चेकर प्लेट लगाई जा रही है। साथ ही स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए पूरे माघ मेला क्षेत्र में पाइपलाइन बिछाई जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी ने बुधवार को महाकुंभ और माघ मेला की तैयारियों की समीक्षा के बाद पत्रकारों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जल निकासी के लिए मेला क्षेत्र में ड्रेनेज पाइप लाइन बिछाई जा रही है। साथ ही रोशनी की उचित व्यवस्था रहे इसके लिए 18000 से अधिक एलइडी स्ट्रीट लाइट लगाने की व्यवस्था कर रहे हैं। स्वच्छता और श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र में 21 हजार शौचालय बनाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला के दृष्टिगत गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष कल्पवासियों की संख्या बढ़ने की संभावना है। इसको ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं और कल्पवासियों के लिए चिकित्सालय की व्यवस्था की जा रही है। इसके आलावा मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष घाट बनाएं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक और पार्किंग की उचित व्यवस्था हो इसके लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। मेला के दौरान शहर में जाम की समस्या न होने पाए जिला प्रशासन के अधिकारी इसे सुनिश्चित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग दो महीने तक यह पूरा आयोजन चलेगा। इस दौरान 6 मुख्य स्नान हैं। इसके लिए सभी संस्थाएं बेहतर तालमेल के साथ भव्य माघ मेला के आयोजन को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि माघ मेला में श्रद्धालुओं को बेहतरीन सुविधा देकर प्रयागराज को स्वच्छता और भव्य कुंभ का संदेश देने में हम सफल होंगे।

फ्लोटिंग रेस्टोरेन्ट का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री योगी ने यमुना नदी में उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेन्ट का लोकार्पण किया। यह रेस्टोरेंट प्रयागराज में जल पर्यटन को प्रोत्साहित किये जाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस रेस्टोरेन्ट में जहां पर्यटकों को एक ओर कॉन्टीनेन्टल व्यंजन परोसे जायेगें। वहीं दूसरी ओर प्रदेश की लुप्त होती पाक कला से बने व्यंजनों का रसास्वादन भी पर्यटक कर सकेंगे।

फ्लोटिंग रेस्टोरेन्ट में एक समय में 40 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। पर्यटकों के मनोरंजनार्थ स्पीड बोट, मिनी क्रूज बोट, बनाना राइड एवं सोफा राइड जैसी सुविधाएं भी भुगतान के आधार पर उपलब्ध रहेगीं। इसके अतिरिक्त संगम के दृश्यावलोकन हेतु उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संगम टुअर, भजन संध्या हेतु कीर्तन किटी से सम्बन्धित पैकेज भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

यमुना नदी पर चलती हुई नौका पर सुन्दर काण्ड का पाठ अथवा नवयुगलों हेतु प्री-वेडिंग शूट जैसी व्यवस्थाएं भी सशुल्क उपलब्ध करायी जायेंगी। रेस्टोरेन्ट एवं अन्य आधुनिक नौकाओं का संचालन प्रतिदिन भारतीय नौसेना के दक्ष एवं अनुभवी सेवानिवृत्त कार्मिकों की देख-रेख में किया जायेगा। इस दौरान जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here