यू-डायस पर शिक्षक-विद्यार्थी प्रोफाइल न भरना शिक्षकों को पड़ा भारी, रोका गया वेतन

0
2463

 

कानपुर देहात, 18 मई । यू-डायस पोर्टल पर स्कूल की प्रोफाइल, विद्यार्थी व शिक्षकों की प्रोफाइल एवं अन्य संसाधनों का समय से नहीं भरा जाना जिले के 44 प्रधानाध्यापकों को भारी पड़ा गया है। इस कार्य में लापरवाही पर बीएसए ने संबंधित प्रधानाध्यापकों का वेतन अग्रिम आदेशों तक के लिए रोक दिया है और जब तक यह कार्य पूर्ण नहीं हो जाता तब तक इसे जारी नहीं किए जाने का निर्देश भी दे दिया है। शिक्षा विभाग में वर्तमान में यू-डायस पोर्टल पर स्टूडेंट माड्यूल के अंतर्गत विद्यार्थियों के डाटा फिडिंग का कार्य तेजी से चल रहा है। शासन भी इस कार्य की प्रगति पर काफी गंभीर बना हुआ है, हालांकि जिले के कुछ विद्यालयों के प्रधानाध्यापक इस ओर अभी गंभीर नहीं हैं जिस कारण उनके मई माह के वेतन को अग्रिम आदेशों तक के लिए अवरुद्ध कर दिया गया है। यू-डायस पोर्टल पर स्कूल से संबंधित सूचना व सुविधाएं, टीचर प्रोफाइल में शिक्षकों से जुड़े 34 बिंदुओं पर एवं स्टूडेंट प्रोफाइल में छात्रों के विषय में 56 बिंदुओं पर डाटा अपलोड करना है। शासन की समीक्षा में जिले में यह कार्य मंगलवार तक 55.41 प्रतिशत तक ही पूर्ण हुआ है। अधिकांश शैक्षिक संस्थानों ने टीचर माड्यूल को पूरा कर लिया है लेकिन स्टूडेंट माड्यूल को पूरा नहीं किया है। इस पर जब शासन स्तर से नाराजगी जताई गई तो इस कार्य में लापरवाही करने वालों का वेतन बीएसए द्वारा बाधित कर दिया गया है।
बता दें शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली को यू-डायस कोड कहते हैं। यह वर्तमान में देश के कई स्कूल से संबंधित कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। यह पूरे देश में स्थित सभी स्कूली डेटा को व्यवस्थित व वर्गीकृत करने में मदद करता है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि यू-डायस पर स्कूल, शिक्षक व विद्यार्थी का सारा डाटा पूर्ण रुप से भरना ही है। इसे लेकर शासन काफी गंभीर है। जिन प्रधानाध्यापकों ने यू-डायस पोटल पर डाटा पूर्ण नहीं किया है वह अतिशीघ्र इसे पूरा कर लें। लापरवाही करने वाले 44 प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका गया है। पूर्ण होने के बाद ही इसे बहाल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here