मथुरा की शाही ईदगाह सर्वे मामले में आज बड़ा दिन,आ सकता है हाईकोर्ट का फैसला

0
327

मथुरा, 12 जनवरी। श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है।मथुरा शाही ईदगाह के सर्वे को लेकर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट अपने फैसला सुना सकता है। कोर्ट ने गुरुवार को भगवान श्रीकृष्ण के पक्ष सहित 18 याचिकाओं की सुनवाई की थी। यह सुनवाई लगभग डेढ़ घंटे तक चली।काफी लंबी बहस के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है।ऐसे में आज शादी ईदगाह के सर्वे से जुड़े मामले में कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है।बता दें कि रिटायर्ड जज की अगुवाई में शाही ईदगाह के सर्वे की मांग की गई थी। इसी मामले को लेकर सुनवाई हुई थी।

हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

बता दें कि गुरुवार को कोर्ट कमिश्नर सर्वे नियुक्त करने को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई है। इस दौरान मुस्लिम पक्ष ने एक बार फिर से सुनवाई टालने का प्रयास किया। मुस्लिम पक्ष ने अपने वकील के नहीं होने का हवाला देते हुए 16 जनवरी तक का समय मांगा था। मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में 16 जनवरी को होने वाली सुनवाई तक के लिए कोर्ट कमीशन सर्वे नियुक्त करने पर रोक लगाने की मांग की थी।बरहाल सभी पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। ऐसे में आज किसी भी समय इस पर हाईकोर्ट अपना फैसला सुना सकता है। इसमें मुख्य रूप से कोर्ट कमीशन सर्वे नियुक्त करने पर हाईकोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।

जानें किस बात को लेकर है विवाद

बता दें कि शाही मस्जिद ईदगाह परिसर के बारे में याचिकाकर्ताओं का दावा है कि ऐसे संकेत मिले हैं जो बताते हैं कि यह कभी एक हिंदू मंदिर था। पूरा विवाद इसी बात को लेकर है। एक तरफ हिंदू पक्ष का कहना है कि यहां पर पहले भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली थी और यहां पर कई सारे हिंदू मंदिर थे, जिन्हें मुस्लिम आक्रांताओं ने तोड़ दिया और यहां पर मस्जिदें बना दी गईं। इसी बात को लेकर हिंदू पक्ष की ओर से लगातार शादी ईदगाह परिसर के सर्वे की मांग की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here