लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी देंगे कानपुर रेलवे स्टेशन को देंगे बड़ी सौगात, यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं

0
463

कानपुर, 11 मार्च। लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय रेल को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। जिसको लेकर कानपुर सेन्ट्रल में सोमवार को प्रेसवार्ता करते हुए जानकारी दी गई।

कानपुर सेन्ट्रल के डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह ने बताया कि 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 85 हजार करोड़ से ज्यादा की रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास अहमदाबाद से होगा। इस कार्यक्रम को लेकर 674 स्टेशनों पर कार्यक्रम के आयोजन होंगे। कार्यक्रम के अंतर्गत पहली बार 6000 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड होगा।

डिप्टी सीटीएम का कहना है कि जहां 10 जोड़ी वंदे भारत का शुभारंभ होगा साथ ही 4 वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र भी खोले जाएंगे। जिसके द्वारा रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य सेवाओं का भी लाभ मिलेगा। इसी परियोजना के अंतर्गत मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स सुविधाओं के लिए पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल की भी स्थापना होगी।

साथ ही अत्याधुनिक तरीके से स्वचालित सिगनलिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। रेल कोच में रेस्टोरेंट्स खोले जाएंगे साथ ही एक स्टेशन एक उत्पाद जो कि लोकल फ़ॉर वोकल को बढ़ावा देंगे का भी शुभारंभ होगा। रेलवे में सौर ऊर्जा स्टेशन भी बनाए जाएंगे और सौर ऊर्जा के माध्यम से काफी बिजली बचाई जा सकेगी। इसी कड़ी में रेलवे का विद्युतीकरण समर्पित फ्रंट कॉरिडोर परियोजनाएं भी लागू की जाएगी। ट्रेनों से जाने वाले माल की सुरक्षा की दृष्टिगत गुड्स शेड भी बनाई जाएगी साथ ही साथ नई रेलवे लाइनों का भी विस्तार किया जाएगा। इस मौके पर एसीएम संतोष त्रिपाठी समेत अन्य रेलवेकर्मी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here