आईआईटी कानपुर सौ शीर्ष जेईई एडवांस्ड रैंकर्स को देगा दस विशेष छात्रवृत्ति

0
1417

कानपुर, 22 जून । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी) लगातार तीसरे वर्ष अखिल भारतीय शीर्ष 100 जेईई एडवांस्ड रैंकर्स को 10 विशेष छात्रवृत्तियां देगा। यह अकादमिक उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने और पुरस्कृत करने की दिशा में एक अनूठी पहल है। छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को छात्रावास, किताबें और विविध खर्चों सहित उनके पाठ्यक्रमों की पूरी छूट दी जाएगी। इसके साथ ही छात्रवृत्ति सभी बीटी एवं बीएस कार्यक्रमों के लिए है। चयनित छात्र एवं छात्राओं को यूजी कार्यक्रम के सभी 4 वर्षों के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। बशर्ते वे 8.0 की न्यूनतम सीपीआई बनाए रखें। यह जानकारी गुरुवार को आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने दी।

उन्होंने बताया कि शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए(आईआईटी )े अखिल भारतीय शीर्ष 100 रैंक धारकों के लिए एक विशेष छात्रवृत्ति कार्यक्रम की पेशकश कर रहा है। जिसका नाम“ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप“ है। यह पहल जेईई एडवांस्ड 2023 में शीर्ष 100 एआईआर के छात्रों के लिए दस प्रतिष्ठित और अत्यधिक मांग वाली शैक्षणिक छात्रवृत्ति का गठन करती है।
यह छात्रवृति पूर्व छात्र लोकवीर कपूर के उदार समर्थन से वर्ष 2021 में पहली बार शुरुआत की गई थी। शैक्षणिक कौशल को बढ़ावा देने की अटूट प्रतिबद्धता के साथ, ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप के पीछे एकमात्र उद्देश्य आईआईटी पारिस्थितिकी तंत्र में आने वाले मेधावी छात्रों को समर्थन और प्रोत्साहित करना है। छात्रवृत्ति आईआईटी कानपुर में रहने के दौरान ट्यूशन और रहने सहित सभी खर्चों को कवर करेगी।

उन्होंने बताया कि आईआईटी कानपुर छह दशकों से अधिक समय से भारत में उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने में अपने अग्रणी प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित है। हम अपने छात्रों को सर्वोत्तम सुविधाएं और वातावरण प्रदान करने का प्रयास करते हैं। यह अभूतपूर्व पहल अकादमिक उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने की हमारी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करती है। शीर्ष 100 जेईई रैंकर्स को ये छात्रवृत्तियां प्रदान करके, हम मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने और उनकी शैक्षणिक आकांक्षाओं को मूर्त वास्तविकता में बदलने में मदद करने का प्रयास करते हैं।

छात्रवृत्ति उन चुनिंदा छात्रों को प्रदान की जाएगी जो 2023-24 शैक्षणिक वर्ष में बीटेक एवं बीएस कार्यक्रमों में प्रवेश लेंगे। आईआईटी कानपुर की इन छात्रवृत्तियों की पेशकश यह सुनिश्चित करेगी कि एक भी मेधावी छात्र को वित्तीय बाधाओं के कारण शिक्षा और सीखने के सुचारू संचालन में किसी बाधा का सामना न करना पड़े। प्रत्येक पात्र छात्र को 3 लाख रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति की पेशकश की जाएगी, जो यू जी कार्यक्रम के दौरान उनके खर्चों को कवर करेगी। चयनित छात्रों को यूजी प्रोग्राम के सभी 4 वर्षों के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। बशर्ते वे 8.0 का न्यूनतम संचयी प्रदर्शन सूचकांक (सीपीआई) बनाए रखें।
आईआईटी कानपुर ज्ञान की खोज एक परिवर्तनकारी यात्रा है। लेकिन यह अपने वित्तीय निहितार्थों से रहित नहीं है। औसतन, आईआईटी में एक स्नातक छात्र अपने चार साल के बी.टेक एवं बीएस कार्यक्रम के दौरान लगभग 12 लाख रुपये खर्च करता है। ट्यूशन फीस से लेकर आवास और परिवहन तक, किताबों से लेकर स्वास्थ्य बीमा तक, छात्रों की शैक्षिक यात्रा के हर पहलू का ध्यान इन छात्रवृत्तियों द्वारा रखा जाएगा।ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप का शुभारंभ आईआईटी कानपुर में सशक्तिकरण और प्रेरणा के एक नए युग की शुरुआत करता है, जो वित्तीय सीमाओं के बंधन को तोड़ते हुए छात्रों के लिए आशा की किरण जगाता है।

एक स्नातक छात्र की वार्षिक शुल्क संरचना और खर्च

उन्होंने बताया कि वार्षिक कुल ट्यूशन फीस दो लाख और छात्रावास शुल्क, मेस शुल्क, किताबें, चिकित्सा बीमा और अन्य रहने का खर्च एक लाख का खर्च है। इस तरह एक छात्र को एक वर्ष में तीन लाख रूपए का खर्च वाहन करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here