आईआईटी में पांच दिवसीय स्मार्ट डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम व स्टोरेज प्रशिक्षण शुरू

0
2517

कानपुर,28 अप्रैल । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) कानपुर ने विद्युत ग्रिड के साथ स्मार्ट वितरण प्रणाली के एकीकरण के बारे में प्रतिभागियों को ज्ञान प्रदान करने के लिए स्मार्ट डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और स्टोरेज पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। पाठ्यक्रम का उद्घाटन सत्र शु्क्रवार को किया गया। दो मई तक चलने वाले पांच दिवसीय कार्यक्रम में केस्को, सिनर्जी सिस्टम्स एंड सॉल्यूशंस, टीईआरआई, आईआईटी, एनआईटी और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधि पांच ने भाग लिया।

पाठ्यक्रम का समन्वय आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अंकुश शर्मा और प्रोफेसर आलोक रंजन वर्मा द्वारा किया जा रहा है। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता प्रो. ए.आर. हरीश (अनुसंधान और विकास के डीन), प्रो. के. वी. श्रीवास्तव (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख), ए. के. सक्सेना (वरिष्ठ निदेशक ऊर्जा और ईंधन, टेरी) के साथ-साथ कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अंकुश शर्मा और डॉ. आलोक रंजन वर्मा द्वारा की गई।

प्रोफेसर अंकुश शर्मा ने बताया कि इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, अनुसंधान एवं विकास संगठनों और उद्योगों के प्रतिभागियों को स्मार्ट डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और स्टोरेज में विभिन्न अवधारणाओं और विकास से परिचित कराना है। यह उन्हें बिजली प्रणालियों की अधिक प्रभावी ढंग से निगरानी और नियंत्रण करने में मदद करने के लिए आधुनिक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) बुनियादी ढांचे की भूमिका को समझने में सक्षम करेगा।

प्रोफेसर आलोक रंजन वर्मा ने उद्घाटन सत्र में बताया कि पावर सिस्टम्स में स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजीज के प्रवेश में वृद्धि के साथ, पावर सिस्टम की रीयल-टाइम विज़ुअलाइज़ेशन, निगरानी और नियंत्रण की मांग बढ़ रही है। वर्तमान समय में बिजली क्षेत्र नेटवर्क में विभिन्न स्तरों पर नवीनीकरण, भंडारण, ईवी चार्जिंग स्टेशन, माइक्रोग्रिड्स, इंटेलीजेंट सेंसर और नियंत्रक, स्वचालन और स्मार्ट मीटरिंग के शेयरों में वृद्धि देख रहा है। इससे वितरण नेटवर्क को साइबर-सिक्योर एडवांस्ड डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम (एडीएमएस) टूल्स की आवश्यकता होती है। नवीकरणीय ऊर्जा की व्यापक पैठ, आंतरायिक प्रकृति की होने के कारण, प्रणाली की स्थिरता और बिजली की गुणवत्ता की चिंता पैदा करेगी, जिसके लिए उचित मुआवजे और नियंत्रण की आवश्यकता होगी। पावर सिस्टम नेटवर्क द्वारा सामना की जाने वाली इन चुनौतियों पर पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान विस्तार से चर्चा की जाएगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम उद्योग के पेशेवरों, शोधकर्ताओं और छात्रों के लिए स्मार्ट वितरण प्रणाली के एकीकरण और विद्युत ग्रिड के साथ भंडारण की गहरी समझ हासिल करने का एक शानदार अवसर है। यह उन्हें विकसित हो रहे बिजली क्षेत्र की चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here