आईआईटी कानपुर ने एटीएफ अवार्ड्स 2023 में शैक्षिक संस्थानों द्वारा सर्वश्रेष्ठ सहायक प्रौद्योगिकी पहल का पुरस्कार जीता

0
736
आईआईटी कानपुर ने एटीएफ अवार्ड्स 2023 में शैक्षिक संस्थानों द्वारा सर्वश्रेष्ठ सहायक प्रौद्योगिकी पहल का पुरस्कार जीता

मुख्य संवाददाता

कानपुर, 05 दिसंबर । तकनीकी नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) को सहायक प्रौद्योगिकी गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रतिष्ठित असिस्टटेक फाउंडेशन (एटीएफ) पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार समारोह बेंगलुरु टेक समिट (बीटीएस) 2023 के दौरान बेंगलुरु पैलेस, बेंगलुरु, कर्नाटक में हुआ।

एटीएफ पुरस्कार कर्नाटक सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री प्रियांक खड़गे द्वारा प्रस्तुत किया गया, जिसे आई आई टी कानपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सिद्धार्थ पांडा और मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग के प्रोफेसर ब्रज भूषण ने संयुक्त रूप से प्राप्त किया। संस्थान को सहायक प्रौद्योगिकी नवाचारों में चित्रित किया गया था और एटीएफ पुरस्कारों की सक्षम श्रेणी के तहत “शैक्षणिक संस्थानों द्वारा सर्वश्रेष्ठ एटी पहल” में आई आई टी कानपुर पहली बार विजेता बना।

पुरस्कार के बारे में बात करते हुए आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर एस गणेश ने कहा, “ये तीन सम्मानित प्रौद्योगिकियां सहायक पारिस्थितिकी तंत्र में एक बड़े नवाचार को संबोधित करती हैं और आईआईटी कानपुर ऐसी और अधिक प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के उद्देश्य से सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जो सहायक क्षेत्र में समाज पर सकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है और इसे एक उत्पाद में बदला जा सकता है।

आईआईटी कानपुर के नेशनल सेंटर ऑफ फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स (एनसीफ्लेक्सई) के प्रोफेसर सिद्धार्थ पांडा और उनकी टीम को “नेत्रहीन और दृष्टिबाधित लोगों के लिए हैप्टिक स्मार्टवॉच” और “टच सेंसिटिव के साथ सिंगल रिफ्रेशेबल ब्रेल सेल आधारित ब्रेल लर्निंग डिवाइस” शीर्षक वाली प्रौद्योगिकियों के लिए पुरस्कार मिला।

प्रोफेसर ब्रज भूषण और उनकी टीम को “डिस्लेक्सिया और डिस्ग्राफिया वाले बच्चों के लिए सहायक अनुप्रयोग (एएसीडीडी)” नामक आविष्कार के लिए पुरस्कार मिला।

एटीएफ अवार्ड्स सहायक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भारत की पहली और सबसे महत्वपूर्ण समर्पित फ्लैगशिप जागरूकता पहल है। इन पुरस्कारों का उद्देश्य उन गुमनाम नायकों को पहचानना है जो सहायक प्रौद्योगिकी (एटी) की शक्ति के माध्यम से दुनिया भर में दिव्यांग लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here