आप इस रिहर्सल को देख हो जायेंगे भाव विभोर

0
324

लखनऊ, 23 जनवरी। पूरा देश राम मन्दिर में प्रभु की प्राण प्रतिष्ठा के अलौकिक पलों को अभी संजोय बैठा है इसी बीच 75 अमृत महोत्स्व (गणतंत्र दिवस) नजदीक आ गया है। इस पर्व को लेकर भी पूरा देश भव्य तैयारियां कर रहा है। इसमें मुख्य हमारे देश के जवान हैं। इसकी तैयारियों के कुछ दृश्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देखने को मिले। यहाँ पर गणतंत्र दिवस को लेकर परेड की तैयारियां और रिहर्सल यहाँ की सड़कों पर देखने को मिला। पुलिस के जवान से लेकर सभी पैरामिलेट्री फ़ोर्स रिहर्सल भारत माता की सेवा के लिये समर्पित नजर आ रही थी, न किसी के चेहरे पर सिकन थी और न ही किसी के शरीर में थकावट का बोझ नजर आ रहा था।

आस्था में डूबा पूरा भारत वर्ष अपने 75वें गणतंत्र दिवस को मनाने जा रहा है। देश के लिये हर्ष का विषय है की एक सप्ताह के अन्दर देश वासी दो भव्य कार्यक्रम के साक्षी बनने वाले हैं। बीते सोमवार को अयोध्या में हुये प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अभी भी हर व्यक्ति समर्पित हैं उसी के साथ आने वाली 26 जनवरी को देश 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इसमें मुख्य रूप से वह सभी जवान भी हैं जो प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में ड्यूटी पर लगे थे। वहीं आज वही जवान 26 जनवरी की तैयारी में लग गए हैं। यही कारण है की उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में परेड का रिहसर्ल किया गया। पुलिस के जवान से लेकर सभी पैरामिलेट्री फ़ोर्स यहाँ देश के लिये अपना समर्पण साफ़ दिखाई दे रही थी। एक भी जवान के अंदर कोई भी न थकावट नजर आ रही थी और न ही उनके कंधे पर लदे ढोल का वजन दिखाई दे रहा था।

डायवर्ट रहा रूट पर नहीं दिखी नाराजगी

गणतंत्र दिवस में होने वाली परेड को लेकर लखनऊ के मुख्य मार्ग पर रिहर्सल हो रही थी। इसको लेकर रूट डायवर्जन रहा जिसमे चार बाग़ से लेकर हजरतगंज तक रास्ता बंद रहा। देश के लिये समर्पित जवानों की रिहर्सल को देखने के लिये लोग खड़े रहे और किसी ने भी देरी होने पर नाराजगी भी नहीं जताई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here